top 5 business idea in hindi / मोदी करेंगे इन 5 बिज़नस को सपोर्ट

    0
    336

    top 5 business idea in hindi / मोदी करेंगे इन 5 बिज़नस को सपोर्ट

    मोदी सरकार ने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए पिछले ढाई साल में कई स्‍कीम शुरू की है। इस बार के बजट में इसकी झलक दिखाई दी है। सरकार की मंशा है कि लोग जॉब्‍स की बजाय एंटरप्रेन्‍योरशिप को अपनाएं। यही वजह है कि फाइनेंस मिनिस्‍टर अरुण जेटली ने बजट में कई ऐसी घोषणाएं की हैं, जिनमें कई तरह के बिजनेस को प्रमोट करने का वादा किया गया है। आज हम आपको ऐसी ही बजट की एक बड़ी घोषणा के बारे में बताएंगे, जिसके शुरू होने के बाद आपके लिए इस सेक्‍टर में अपना बिजनेस शुरू करना आसान हो जाएगा और उसका आपको फायदा भी मिलेगा।

    12 लाख में शुरू हो सकता है यह बिजनेस
    बजट के बाद लैदर और फुटवियर इंडस्‍ट्री के लिए किसी बड़ी स्‍कीम की घोषणा कर सकती है, इसलिए आप इस सेक्‍टर में अपनी शुरुआत अभी से कर सकते हैं। नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक आप 12 लाख रुपए में लैदर शॉपिंग बैग बनाने का कारखाना लगा सकते हैं। आप 100 वर्ग मीटर में भी यह यूनिट लगा सकते हैं। इस यूनिट में 20 हजार बैग बना सकते हैं।
    17.5 लाख रुपए में शुरू करें यह बिजनेस

    कलाई घड़ी के लिए आप स्‍ट्रैप्‍स बनाने की यूनिट लगाकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसकी डिमांड आम मार्केट में तो है ही, साथ ही आप घड़ी कंपनियों में भी लैदर स्‍ट्रैप सप्‍लाई कर सकते हैं। अगर आप सालाना 18 लाख स्‍ट्रेप बनाने यूनिट शुरू करते हैं तो इस आपका कुल खर्च लगभग 17 लाख 50 हजार रुपए आएगा। इस यूनिट के लिए आपको ज्‍यादा स्‍पेस भी जरूरत नहीं। आप केवल

    शूज या चप्पल बनाने की यूनिट लगाएं

    सरकार लैदर के साथ-साथ फुटवियर बिजनेस का भी सपोर्ट करने जा रही है। आप शूज या चप्‍पल बनाने का कारखाना लगा सकते हैं। एनएसआईसी के मुताबिक चप्‍पल बनाने की यूनिट पर लगभग 25 लाख रुपए का खर्च आएगा और 150 से 200 वर्ग मीटर में आप यह यूनिट लगा सकते हैं। इस यूनिट में आप लगभग 90 हजार जोड़े तैयार कर सकते हैं।

    लैदर बेल्‍ट बनाने का लगाएं कारखाना

    मार्केट में लैदर बेल्‍ट की भी बहुत डिमांड है। आप लैदर बेल्‍ट बनाने का भी कारखाना शुरू कर सकते हैं। अगर आप 15 लाख रुपए इन्‍वेस्‍ट करके यूनिट शुरू करते हैं तो आप साल भर में 1 लाख 50 हजार बेल्‍ट बना सकते हैं।

    source